Hindi kahaniya | समस्याओं का डटकर मुकाबला करें, तभी आगे बढ़ पाएंगे|inspirational short stories hindi

Hindi kahaniya | समस्याओं का डटकर मुकाबला करें, तभी आगे बढ़ पाएंगे| inspirational short stories hindi


किसी ने कहा है “Every problem is a gift, without problems we would not grow”। हर समस्या एक उपहार है, समस्याओं के बिना हम नहीं बढ़ेंगे।

Hindi kahaniya - problem
Hindi kahaniya - problem

आज की हिंदी कहानी - समस्या

एक बार एक व्यक्ति चारों तरफ से बहुत समस्या में पड़ गया। जिस से वह प्यार करती थी, उससे रिश्ता टूट गया, और परिवार में भी कोई उसके साथ नहीं दे रहा था। कारोबार में भी भारी नुकसान हुआ।

एक के बाद एक समस्या उसके जीवन में आने लगे। एक समस्या खत्म नहीं होती है और दूसरी समस्या उस पर आ जाती है। वह व्यक्ति इतनी परेशानी में डूब गया, उसने अपनी जिंदगी खत्म करने का फैसला कर लिया।

वह व्यक्ति चलते चलते एक पहाड़ी की चोटी पर चढ़ गया। जब वे वहाँ पहुँचे, तो उसने एक साधु बाबा को वहाँ तपस्या करते हुए देखा।

साधु बाबा भी उस अकेली पहाड़ी में उस व्यक्ति को देखकर आश्चर्यचकित हुआ, और पूछा कि तुम यहाँ क्यों हो?

वह व्यक्ति साधु बाबा को सारी कहानियाँ सुनाता है, कि उसके जीवन में एक के बाद एक समस्याएँ आ रही हैं। साधु बाबा ने कहा कि मेरे पास इस समस्या का हल है। मैं तुम्हें कुछ दिखाना चाहता हूं, इसके लिए तुम्हें मेरे साथ आना होगा।

वह आदमी राजी हो गया।

तब साधुबाबा उस आदमी को अपने साथ ले कर पहाड़ी से उतरे और चलना शुरू किया, और घूमते घूमते रेगिस्तान में पहुँच गए। एक आदमी वहां ऊंटों का व्यापार करता था। और वह अपने ऊँटों के साथ वहाँ रहता था।

साधु बाबा उस आदमी को वहाँ ले गए और कहा हम आज रात यहीं रुकेंगे और विश्राम करेंगे। सुबह निकल जाऊंगा।

इस बार जब रात को विश्राम करने का समय आया, तो साधु बाबा ने उस व्यक्ति को पास बुलाया और कहा - देखो, यह व्यापारी आज बहुत बीमार है। मैं नहीं चाहता कि इस व्यापारी के विश्राम में खलल पड़े। इसलिए आज रात तुमको इन ऊंटों की देखभाल करनी होगी।

जब तक यह सारी ऊँट सो नहीं जाते, तुम जागते रहना। जब सारी ऊँट सो जाएंगे, तब तुम भी सो जाना।

उस व्यक्ति ने सोचा कि जब साधु बाबा बोल रहे हैं, तो शायद वह भले के लिए बोल रहे हैं, इसलिए उसने कहा - ठीक है।

साधुबाबा कहीं और विश्राम करने चले गए।

जब सुबह हुआ साधु बाबा आए और उस व्यक्ति से पूछा - क्या तुमको रात में अच्छी नींद आई?

उस व्यक्ति ने कहा - नहीं, साधु बाबा, मैं सो नहीं सका। ऊँट ने मुझे पूरी रात परेशान किया। जब एक ऊंट सोता है, तो दूसरा ऊंट खड़ा हो जाता है, और जब एक और ऊंट सोता है, तो दूसरा ऊंट खड़ा हो जाता है। ऊँट ने पूरी रात ऐसा किया।

तब साधु बाबा ने कहा - यह वही है जो मैं तुम्हें समझाना चाहता था।

जब हमारे जीवन में एक समस्या समाप्त होती है, तो दूसरी समस्या शुरू हो जाती है। जब एक और समाप्त होता है, तो दूसरा एक और शुरू होता है। इस तरह एक के बाद एक आती रहती है।

तुम्हे समस्याओं का डटकर मुकाबला करना होगा, यदि तुम ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो तुमको अपने जीवन में हर समय, हर पल समस्याओं के साथ जीना होगा।

इस हिंदी कहानी से हम किया सीखे ?

देखिए, हमारे जीवन में एक ही बात हो रही है, एक समस्या खत्म नहीं हो रही है और दूसरी समस्या आ रही है।

इसमें कुछ समस्याएं हैं, जो कोई समस्या नहीं हैं, लेकिन हम उन्हें समस्याओं के रूप में सोचते हैं और दिन भर हुई सोचते हुए हमेशा परेशान रहते हैं।

अब सब कुछ आप पर निर्भर करेगा, आप समस्याओं से मुकाबला करेंगे, या समस्या को जीवित रहेंगे। यदि आप इसे जीवित रखते हैं, तो याद रखें कि एक के बाद एक समस्या आपके सर के ऊपर समस्याओं का पहाड़ बन जाएगी।

इसलिए मैं कहता हूं कि दबाव में मत आओ, समस्याओं का डटकर मुकाबला करें और ऐसा काम करो जो पूरी दुनिया आप जैसा करना चाहे, क्योंकि जीतेगा वही जो कुछ करके दिखाएगा।

Think positive, Talk positive, Feel positive

Hindi kahaniya | खुद पर विश्वास रखें, आप निश्चित रूप से जीतेंगे | inspirational short stories hindi


विशेष नोट:

हमारे एक और YouTube चैनल है, जिसका नाम है ‘Freedoms Today’। जहां हम Network marketing के बारे में वीडियो बनाते हैं। अगर आप Network marketing के बारे में जानना चाहते हैं और Network marketing सीखना चाहते हैं तो आप इस चैनल को फॉलो कर सकते हैं। और अगर आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं, तो आप हमारी website पर जा सकते हैं।

Freedoms Today Website: http://www.freedomstoday.com/

Freedoms Today YouTube channel: https://www.youtube.com/FreedomsToday

Comments